UPGIS में हुए 32 लाख करोड़ के एमओयू, डंके की चोट पर बनाई UP ने नई पहचान : PM

0
231

लखनऊ। राजधानी में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्लोबल इन्वेस्टर समिट-2023 (up global investors summit 2023) का उद्घाटन किया। साथ ही व्यापार और उद्योग के लीडर्स से आगे आने और ‘नए’ उत्तर प्रदेश की विकास कहानी का हिस्सा बनने की अपील की है। इस दौरान उन्होंने कहा, एक समय यूपी बीमारू राज्य कहलाता था। हर कोई यूपी से अपनी उम्मीदें छोड़ चुका था, लेकिन 5-6 साल में प्रदेश ने अपनी नई पहचान बनाई। डंके की चोट पर खुद को बेहतर साबित किया। वहीं, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि छद्म समाजवाद ने भारत के औद्योगीकरण को नुकसान पहुंचाया। सीएम आदित्यनाथ योगी (Adityanath Yogi) ने बताया कि इन्वेस्टर्स समिट में अब तक 32 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए हैं। इससे 92 लाख से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार के अवसर बनेंगे।

10 हजार से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने आग्रह किया कि एक डबल इंजन सरकार की पहल के माध्यम से बनाया गया अवसर और व्यवसायों के उत्तर प्रदेश में आने के उत्साह को खोना नहीं चाहिए। यूपी की क्षमता पर जोर देते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की आर्थिक समृद्धि में राज्य की प्रमुख भूमिका है. इस तथ्य की ओर इशारा करते हुए कि यूपी में एक बड़ी उपभोक्ता और महत्वाकांक्षी आबादी है, पीएम मोदी ने कहा कि राज्य में 16 लाख से अधिक युवाओं का कुशल कार्यबल भी है। व्यापार जगत के विश्वास का आह्वान करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘आज का भारत दृढ़ विश्वास के माध्यम से सुधारों से प्रेरित है। केंद्रीय बजट देश में तेजी से बुनियादी ढांचे के विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।’

3 दिन यानी 10 से 12 फरवरी तक चलने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का लखनऊ के डिफेंस एक्सपो ग्राउंड में आयोजन किया जा रहा है। योगी सरकार का दावा है कि यह देश की सबसे बड़ी समिट है। इसमें 16 देश की 340 कंपनियां शामिल हुई हैं।


यूपी में बेहतर कानून व्यवस्था

पीएम मोदी ने यूपी की कानून व्यवस्था (Law and order) की तारीफ की। कहा, लोग कहते थे यूपी का विकास होना नामुमकिन है। यहां कानून व्यवस्था सुधारना नामुमकिन है। आए दिन घोटाले होते थे। लेकिन, पांच-छह सालों में यूपी ने खुद को बेहतर साबित किया। अब यूपी की पहचान बेहतर कानून व्यवस्था से होती है। यूपी गुड गवर्नेंस के लिए पहचाना जा रहा है।

यूपी पहला राज्य जहां 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट

PM मोदी ने कहा, यूपी देश के उस इकलौते राज्य के रूप में जाना जाएगा। जहां 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाई (International Airport) अड्डे होंगे। इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ यूपी के अप्रोच में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease Of Doing Business) को लेकर बदलाव हुए हैं। यूपी एक आशा…एक उम्मीद बन चुका है। बिजली से लेकर कनेक्टिविटी तक हर क्षेत्र में सुधार आया है। बहुत जल्द समुद्री पोर्ट से जुड़ रहा है। भारत अगर ग्रोथ इंजन, तो उत्तर प्रदेस उसे ड्राइव कर रहा है। देश के 2 डिफेंस कॉरिडोर (Defense Corridor) में से एक कॉरिडोर यूपी में बन रहा है।

भदोही की कालीन और बनारस की सिल्क यूपी ब्रांड

पीएम ने भदोही की कालीन और बनारस की सिल्क का जिक्र किया है। कहा,यूपी में क्षमताएं हैं। यहां की आबादी करीब 25 करोड़ है। दुनिया के बड़े-बड़े देशों से भी ज्यादा सामर्थ्य अकेले उत्तर प्रदेश में है। यूपी भारत का टैक्स्टाइल हब है। नई वैल्यू और सप्लाई चेन विकसित करने के लिए UP एक नया चैंपियन बनकर उभर रहा है।

यूपी में बेहतर शिक्षा

पीएम मोदी ने कहा, यूपी में एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट (Skill Development) पर अच्छा काम हुआ है। महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय, अटल बिहारी वाजपेयी हेल्थ यूनिवर्सिटी, राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी, मेजर ध्यान चंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी जैसे अनेक संस्थान अलग-अलग स्किल्स के लिए युवाओं को तैयार कर रहे हैं। स्किल डेवलपमेंट के तहत अभी तक यूपी के 16 लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। पीजीआई लखनऊ, आईआईटी कानपुर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े कोर्स शुरू हुए हैं। नैक मूल्यांकन में प्रदेश के चार विश्वविद्यालयों ने हिंदुस्तान को अपना लोहा मनवा दिया। आने वाले कुछ सालों में 100 इनक्यूबेटर और 33 स्टेट ऑफ द आर्ट सेंटर (State of the Art Center) को स्थापित करने का लक्ष्य सरकार ने रखा है।


60% से अधिक मोबाइल उत्पादन यूपी में

पीएम ने कहा, आज भारत के कुल मोबाइल उत्पादन (Mobile Production) का 60% से अधिक यूपी में होता है। यहां फिशरी, डेयरी और फूड प्रोसेसिंग को लेकर भी संभावनाएं हैं। डिफेंस कॉरिडोर बन रहा है। UP में डेयरी, एग्रीकल्चर, फ़ूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में बहुत संभावनाएं है। इन क्षेत्रों में प्राइवेट सेक्टर की हिस्सेदारी बहुत सीमित है। फूड प्रोसेसिंग (Food Processing) में हम एक योजना लाए हैं, जिसका आपको लाभ उठाना चाहिए।

मोटा अनाज सुपर फूड श्रीअन्न

PM नरेन्द्र मोदी ने कहा, आज हमारा फोकस छोटे किसानों को ज्यादा साधन देने और उनकी इनपुट कॉस्ट घटाने पर है। इसलिए हम जैविक खेती को प्रोत्साहन दे रहे हैं। एक नया अभियान मिलेट्स को लेकर भी शुरू किया गया है। विश्व बाजार में मोटे अनाज (Mota Anaaj) की पहचान बने, इसके लिए हमने इसको ‘श्री अन्न’ (Shrianna) का नाम दिया है। यह एक सुपर फूड है। एक तरफ जहां हम किसानों को मोटे अनाज के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ इसके लिए ग्लोबल मार्केट भी तैयार कर रहे हैं।

छद्म समाजवाद ने भारत के औद्योगीकरण को नुकसान पहुंचाया : राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “पिछले कुछ समय में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी ने अपने नाम यानी अप को सार्थक किया है। यूपी मतलब स्वास्थ्य अप, शिक्षा अप, कौशल अप, निवेश अप और यूपी मतलब निवेश पर रिटर्न अप बन गया है। छद्म समाजवाद ने भारत के औद्योगीकरण को नुकसान पहुंचाया है। आज देश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा होने के कारण ही नए भारत का नया उत्तर प्रदेश आकार ले रहा है।


यूपी में 92 लाख लोगों को नौकरियां मिलेंगी : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, यूपी ने रिफॉर्म, परफॉर्म ट्रांसफार्म के मंत्र आत्मसात किया है। 32 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। नवीकरणीय ऊर्जा, रियल एस्टेट, शिक्षा, पर्यटन, इलेक्ट्रॉनिक वाहन मैन्युफैक्चरिंग, हाउसिंग, फूड प्रोसेसिंग जैसे सेक्टर्स में अब तक 18645 एमओयू (Memorandum of understanding) साइन हुए हैं। इससे 92.50 लाख से अधिक रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने बताया कि 9 लाख करोड़ से अधिक का निवेश पूर्वांचल (Purvanchal) में और बुंदेलखंड (Bundelkhand) में 4.28 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। सीएम ने कहा कि प्रदेश की $1 ट्रिलियन की इकोनॉमी का लक्ष्य सफल होगा। निवेशकों की मदद के लिए उद्यमी मित्र की तैनाती की जा रही है।

25 हजार वर्गमीटर में समिट कार्यक्रम

समिट के लिए डिफेंस एक्सपो ग्राउंड में 25 हजार वर्गमीटर में फाइव स्टार होटल की तर्ज पर 5 बड़े पंडाल और टेंट सिटी बसाई गई है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर यूपी पुलिस अलर्ट है। नेपाल और पड़ोसी राज्यों की सीमा पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। चप्पे-चप्पे पर खुफिया पुलिस तैनात की गई है। लखनऊ में CCTV और ड्रोन से इलाके की निगरानी की जा रही है। एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि SPG से लेकर ATS के कमांडो तैनात किए गए हैं। पुलिस और पीएसी मिलाकर करीब 15 हजार जवानों को तैनात किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here