Home उत्तर प्रदेश अयोध्या राम मंदिर निर्माण अंतिम चरण में, 22 जनवरी को विराजेंगे रामलला !

राम मंदिर निर्माण अंतिम चरण में, 22 जनवरी को विराजेंगे रामलला !

0
223

योगेन्द्र सिंह

अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का मंदिर बन कर तैयार हो रहा है, मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का निर्माण कार्य अंतिम चरण पर है। साथ ही प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरो पर है, वही 15 जनवरी से मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्यक्रम के लिए न्योता दिया जा चुका है। सूत्रों के मुताबिक समारोह के अंतिम दिन यानी 22 जनवरी को पीएम मोदी की मौजूदगी में राम मंदिर में रामलला को विराजमान किया जाएगा।

मूर्तियों को फाइनल टच

श्रीराम का मंदिर (Ram Mandir) भवन निर्माण समिति की दूसरी बैठक LNT ऑफिस में भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र की अध्यक्षता में हुई। इसमें रामसेवकपुरम में बन रही मूर्तियों और मंदिर के ग्राउंड फ्लोर को फाइनल टच देने पर चर्चा की गई। इसके अलावा मंदिर से जुड़े सभी निर्माण कार्यों को दिसंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए गए।

खंभों पर देव प्रतिमाओं की नक्काशी

श्रीराम का मंदिर निर्माण से जुड़े अधिकारियों ने बताया गया कि इस समय मंदिर के ग्राउंड फ्लोर (ground floor ) का फर्श बनाने का काम चल रहा है। यहां खंभों पर देव प्रतिमाओं को उकेरा जा रहा है। मंदिर के फर्स्ट फ्लोर में लगने वाले सभी 14 दरवाजे बनकर तैयार हो गए हैं। खंभों पर नक्काशी को फाइनल टच दिया जा रहा है। यह काम हैदराबाद (hyderabad) के कारीगर कर रहे हैं। मंदिर के दरवाजों की लकड़ी महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले से मंगवाई गई है।

प्राण प्रतिष्ठा आयोजन में लगभग 1 करोड़ भक्तों के आने की संभावना

सुरेंद्र जैन विश्व हिंदू परिषद (vishwa hindu parishad) के प्रचार-प्रसार प्रमुख ने बताया कि 15 जनवरी से लेकर मार्च 2024 तक एक करोड़ श्रद्धालु अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं। यह संख्या और बढ़ सकती है, जिसके 5 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here