महंगाई का एक और झटका, दूध 3 रुपए और हुआ महंगा, देखे पूरी लिस्ट

0
242

नई दिल्ली। बजट पेश होने के तुरंत एक दिन बाद ही अमूल ने दूध के दामों में बढ़ोत्तरी कर दी है। पहले से ही महंगाई की मार झेल रही जनता को दूध के दामों में हुई वृद्धि से एक और झटका लगा है। अमूल से दूध के दाम तीन रुपये तक बढ़ाए गए हैं। जिससे आम आदमी के जेब पर मार पड़ेगी।

बढ़ी हुई कीमतों के मुताबिक अब अमूल गोल्ड 66 रुपये प्रति लीटर, अमूल ताजा की कीमत 54 रुपये प्रति लीटर, अमूल गाय का दूध 56 और अमूल ए2 भैंस के दूध की कीमत 70 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

साल में 12 रुपए महंगा हुआ दूध

पिछले 10 महीनों में दूध के दाम 12 रुपए तक बढ़े हैं। इससे पहले करीब सात साल तक दूध के दाम नहीं बढ़े थे। दूध की कीमतों में अप्रैल 2013 और मई 2014 के बीच 8 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी। चूंकि गर्मियों में दूध का उत्पादन घट जाता है, इस वजह से दुग्ध कंपनियों को पशुपालकों को अधिक कीमत चुकानी पड़ रही है। इसलिए एक्सपर्ट्स ने आने वाले दिनों में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका जताई है।

20 फीसदी महंगा हुआ चारा

दूध की कीमतें बढ़ाने को लेकर अमूल ने कहा, ‘ऑपरेशन और प्रोडक्शन की कुल लागत में बढ़ोतरी के कारण दूध के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। पिछले साल की तुलना में पशु चारे की कीमत ही करीब 20% बढ़ चुकी है। इनपुट लागत में बढ़ने के कारण हमारी मेंबर यूनियन ने किसानों से खरीदे जाने वाले दूध की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 8-9% की बढ़ोतरी की है।’

 

विपक्ष ने बीजेपी पर निशाना साधा

दूध के दाम बढ़ने के बाद कांग्रेस ने भाजपा के ‘अच्छे दिन’ वाले नारे का जिक्र कर चुटकी ली है। कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, ‘अमूल दूध 3 रुपए तक महंगा हो गया. पिछले एक साल में 8 रुपए दाम बढ़े हैं. फरवरी 2022 में अमूल गोल्ड की कीमत 58 रुपए प्रति लीटर थी, फरवरी 2023 में अमूल गोल्ड 66 रुपए प्रति लीटर हो गया। अच्छे दिन?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here