काशी से मिलेगी रिश्तों को नई उड़ान

0
589
लखनऊ। भारत-जापान के रिश्तों को नई उड़ान देने शनिवार की दोपहर बाद जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ काशी आ रहे हैं। दोनों पीएम के स्वागत के

लिए देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी सज-धज कर तैयार है। जापान के साथ काशी के विकास के लिए पहले से हुए करार को इस बार विस्तृत रूप मिलने की उम्मीद है।

जापानी शहर क्योटो की तरह काशी के धरोहरों को संजोने, ट्रैफिक व्यवस्था और बुनियादी ढांचा सुधारने पर आगे बातचीत बढऩे की उम्मीद है। बाबतपुर एयरपोर्ट से दशाश्वमेध घाट तक स्वागत और सुरक्षा का अभूतपूर्व इंतजाम किया गया है। शुक्रवार को ग्रांड रिहर्सल भी किया गया। सुरक्षा के लिए थल, वायु एवं नौ सेना का भी सहयोग लिया गया है।
चार घंटे 35 मिनट की काशी यात्रा की शुरुआत शाम चार बजकर 25 मिनट पर शुरू होगी। शिंजो के स्वागत में एयरपोर्ट पर ही भारतीय एवं जापानी परंपरा के अनुसार भव्य स्वागत की तैयारी की गई है। एयरपोर्ट से होटल गेटवे के बीच करीब 22 किमी के सफर में रास्ते के दोनों छोर पर स्कूली बच्चे भारत-जापान के झंडे लहराते दिखेंगे। दोनों प्रधानमंत्री के स्वागत में दशाश्वमेध घाट पर देव दीपावली की तरह भव्य गंगा आरती होगी। घाट को निखारने के लिए आकर्षक सजावट की गई है। देशी-विदेशी फूलों की सुगंध घाट पर बिखरेगी। सीढिय़ों पर रेड कारपेट बिछाया गया है।
सेना के इंजीनियरों ने गंगा में तैरने वाले मंच पर दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बैठने की व्यवस्था की है। करीब एक घंटे तक घाट पर रहने के बाद दोनों पीएम होटल गेटवे के नदेसर पैलेस में शहर के चुनिंदा लोगों से मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के डेढ़ सौ से अधिक प्रतिनिधि भी काशी आ रहे हैं। केन्द्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री पीयूष गोयल ने देर शाम अधिकारियों के साथ दशाश्वमेध घाट का निरीक्षण किया।
पूरे समय साथ-साथ रहेंगे गवर्नर और सीएम
शिंजो अबे एवं मोदी का बाबतपुर एयरपोर्ट पर स्वागत सूबे के राज्यपाल रामनाईक व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। पीएम के सभी कार्यक्रम में राज्यपाल व मुख्यमंत्री भी साथ-साथ होंगे।
रेलराज्यमंत्री मनोज सिन्हा और केन्द्रीय लघु, सूक्ष्म-मध्यम उद्योग मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कलराज मिश्र भी मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री और राज्यपाल दोपहर करीब पौने तीन बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे। राज्यपाल देर रात लखनऊ लौट जाएंगे, जबकि मुख्यमंत्री सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे। रविवार की सुबह पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात के बाद सुबह 11 बजे राजकीय विमान से लखनऊ लौट जाएंगे। मुख्यमंत्री के साथ उनकी पत्नी सांसद डिंपल यादव और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव भी आएंगे। साथ में सूबे के डीजीपी और मुख्य सचिव भी रहेंगे। चर्चा है कि मुख्यमंत्री रविवार को अस्सीघाट पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम सुबह-ए-बनारस में शामिल हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here