टी-20 वर्ल्ड कप: 10 साल बाद फाइनल में इंडिया !

0
25

नई दिल्ली। (खेल डेस्क) रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) 2024 के फाइनल में एंट्री कर ली है, भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में एकतरफा हासिल की जीत। कप्तान रोहित शर्मा ने सूर्या कुमार के साथ मैच विनिंग में 75 रन की साझेदारी की। कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने इंग्लैंड को ऑलआउट कर दिया। इस मुकाबले में भारत की टक्कर 29 जून को साउथ अफ्रीका से होगी। अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है। यह मैच बारबाडोस में ब्रिजटाउन के किंग्सटन ओवल स्टेडियम में खेला जाएगा।

इंग्लैण्ड (England) और इंडिया के इस सेमीफाइनल मैच में कई ऐसे मोमेंट्स देखने को मिले। जीत के बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा भावुक हो गए। इंग्लैण्ड टीम के फिल सॉल्ट ने 5 रन पर रोहित को जीवनदान दिया। हर बार की तरह इस बार भी स्टंप माइक पर रोहित की आवाज रिकॉर्ड हो गई। उन्होंने आदिल रशीद के ओवर में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) से बात करते हुए कहा- ऊपर डालेगा तो देता हूं न। यानी ऊपर गेंद फेंकेगा तो बड़ा शॉट मारूंगा। ऐसे ही मैच के कुछ मोमेंट्स है, जो मैच को रोमांचक बनाते हैं।

इंडिया टीम (India Team) के कुलदीप, अक्षर और बुमराह ने की बेहतर गेंदबाजी। और वहीं इंग्लैण्ड टीम के बटलर, बेयरस्टो और ब्रुक जैसे बल्लेबाज फिरकी में उलझ गए। फिल सॉल्ट (Phil Salt) जैसे विस्फोटक बल्लेबाज को बुमराह ने स्लोअर पर आउट कर दिया।

इंडिया अब शनिवार 29 जून को बारबाडोस में साउथ अफ्रीका (South Africa) से खिताबी मुकाबला खेलेगी, जो पहली बार किसी वर्ल्ड कप फाइनल (Final) में पहुंची है। इंडिया 2007 में खिताब जीत चुकी है। और 2014 का फाइनल हारी थी।

सूर्यकुमार यादव ने किया कमाल

सूर्या ने 47 रन की पारी खेली। 4 चौके और 2 सिक्स लगाए। रोहित के बाद टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन सूर्या ने ही बनाए।

दरअसल, ICC टूर्नामेंट में चोकर्स के नाम से सिर्फ साउथ अफ्रीकी टीम पहचानी जाती है। वो हमेशा ही सेमीफाइनल (Semi Final) में आकर चोक कर जाती है। मगर पिछले 10 सालों से यही हाल भारतीय टीम के साथ भी देखने को मिल रहा है। टीम ने पिछले 10 सालों में 10 ICC टूर्नामेंट खेले और हर बार खिताब से चूके हैं।

ICC टूर्नामेंट्स में भारत का प्रदर्शन  2013 के बाद

2014- टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में हार
2015- क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार
2016- टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार गया
2017- चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में मिली हार
2019- क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार
2021- वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल हारे
2021- टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज से बाहर
2022- टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मिली हार
2023- वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल हारे
2023- क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में हुई हार

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here