CAA का विरोध : यूपी के 21 जिलों में इंटरनेट बंद, दिल्ली में नमाज के बाद प्रदर्शन, अलर्ट जारी

0
537

लखनऊ/नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ लगातार दूसरे शुक्रवार को दोपहर की नमाज के बाद दिल्ली में जामा मस्जिद के बाहर, सीलमपुर, जोर बाग और जाफराबाद में प्रदर्शन हुए। इसमें भीम आर्मी के कार्यकर्ता भी शामिल हुए। हजारों लोगों ने सरकार के खिलाफ नारे लगाए। हालांकि, इनमें हिंसा नहीं हुई। हिंसा की आशंका को देखते हुए उत्तर प्रदेश और दिल्ली में पुलिस मुस्तैद थी। हर मस्जिद के बाहर 10-10 वॉलंटियर तैनात किए गए।

उत्तर प्रदेश में हिंसा के दौरान 19 लोगों की मौत हुई

उत्तर प्रदेश में लखनऊ, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, गाजियाबाद, मेरठ, कानपुर, सीतापुर, शामली, बुलंदशहर, सहारनपुर, फिरोजाबाद और मथुरा समेत 21 जिलों में मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया। पिछले शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में 22 जिलों में प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में 19 लोगों की मौत हो गई थी। यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि कानून और व्यवस्था की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। शुक्रवार को 21 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद की गई है।

संवेदनशील जिलों में प्रशासन अलर्ट पर

कानपुर: पिछले शुक्रवार को बाबुपुरवा और यतीमखाने में हिंसा हुई थी। आईजी मोहित अग्रवाल ने कहा- मुस्लिम समुदाय के धर्मगुरुओं से सहयोग की अपील की है। पुलिस की तैनाती के साथ खुफिया तंत्र भी सक्रिय है।

मुजफ्फरनगर: संवेदनशील इलाका मीनाक्षी चौक के अलावा तीन अन्य क्षेत्रों में सुरक्षा बलों के साथ पुलिस का जमावड़ा है। मस्जिदों के पास सुरक्षा लगी है। संवेदनशील इलाकों में अधिकारियों के नेतृत्व में फ्लैग मार्च हो रहा है।

मेरठ: संवेदनशील इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मैजिस्ट्रेट तैनात हैं। लोगों की जिम्मेदारी तय की गई है कि कोई इकट्ठा न होने पाएं। डीएम अनिल ढींगरा ने कहा- पीस कमेटियों की बैठक में लोगों से कहा गया है कि ​यदि उन्हें अपनी बात कहनी है तो वह अपने धर्मगुरुओं के माध्यम से लिखित में पक्ष रख सकते हैं। 14 लोगों की निगरानी सर्विलांस और अन्य माध्यमों से की जा रही है, जो हिंसा फैलाने में शामिल रह सकते हैं।

बिजनौर: संवेदनशील इलाकों में एक कंपनी आईटीबीपी, 6 कंपनी पीएसी की तैनाती है। छह ड्रोन कैमरे और 259 खुफिया कैमरों से संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है। प्रशासन ने पीस कमेटी की बैठकाें में लोगों को नागरिकता कानून के बारे में बताया और शांति बनाए रखने की अपील की।

इटावा : शांति बहाली के लिए एसएपी संतोष कुमार मिश्रा ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय के साथ क्रिकेट मैच खेला। इस दौरान मुस्लिम समुदाय के धर्मगुरु, समाजसेवी मौजूद रहे। हालांकि, ऐहतियातन संवेदनशील इलाकों में सुरक्षाबल तैनात है।

इंटरनेट कहां-कहां बंद
लखनऊ, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, गाजियाबाद, मेरठ, कानपुर, सीतापुर, शामली, बुलंदशहर, सहारनपुर, फिरोजाबाद और मथुरा समेत 21 जिलों में इंटरनेट बंद हैं। डीजीपी ने कहा है कि हालात के अनुसार इंटरनेट सेवा बहाल करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here