भारत में ‘हरामी नाले’ के रास्ते घुसे पाकिस्तानी कमांडो, अलर्ट जारी

0
1368

नयी दिल्ली। पाकिस्तान अब समुद्र के रास्ते से भारत आकर आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के फिराक में है। दरअसल भारतीय नौसेना ने अलर्ट जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि गुजरात के कच्छ के रण में सरक्रीक के हरामी नाले से पाक‍िस्तानी कमांडाे अंदर आ सकते हैं।

इस खुफिया इनपुट के बाद गुजरात के सभी बंदरगाहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। नौसेना के मुताबिक पाकिस्तानी कमांडो गुजरात में सांप्रदायिक अशांति या आतंकवादी हमले को अंजाम देने के लिए लिए समुद्री मार्ग कच्छ क्षेत्र से भारत में घुसपैठ को अंजाम दे सकते हैं। इस कारण तटरक्षक सुरक्षाबल अलर्ट रहें। इससे पहले नौसेना ने अपने सभी युद्धपोतों को अलर्ट पर रखा था।

आईबी ने दी ये रिपोर्ट
वहीं खुफिया एजेंसी आईबी की यह रिपोर्ट है कि पाकिस्तान के प्रशिक्षित एसएसजी कमांडों या फिर आतंकी गल्फ खाड़ी या सरक्रीक इलाके से छोटे नावों के जरिए घुसपैठ कर सकते हैं, बीएसएफ और भारतीय तटरक्षक बलों और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है। इसके साथ ही, निगरानी रखने के लिए इलाके में पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। पाकिस्तान के ये कमांडो अंडरवाटर कॉम्बैट यानि पानी के अंदर युद्ध में प्रशिक्षित है और गुजरात से सटी कच्छ खाड़ी में प्रवेश कर चुके हैं।

पांच दिन पहले दो नौकाओं को किया था बरामद
बता दें क‍ि पांच द‍िन पहले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने गुजरात के कच्छ जिले के पास भारत-पाक सीमा से लगते हरामी नाला क्रीक क्षेत्र में पाकिस्तान की मछली पकड़ने वाली दो खाली नौकाओं को बरामद किया था। इन नौकाओं को जब्त करने के बाद बीएसएफ ने सर्च अभियान शुरू किया था।

8 किमी लंबा खतरनाक है नाला
आपको बता दें कि भारत-पाक सीमा से लगे कच्छ के सरक्रीक में ‘हरामी नाला’ है। आम लोगों के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंधित इस क्षेत्र में 8 किमी लंबा खतरनाक दलदल है। यह वाटर चैनल करीब पांच सौ वर्ग किमी में फैला है। पिछले कुछ सालों में यह इलाका पाकिस्तानी मछुआरों द्वारा जल सीमा के उल्लंघन का गवाह रहा है। पाक ने इस विवादित क्रीक क्षेत्र को दो किलोमीटर लंबी और 50 मीटर चौड़ी एक कृत्रिम चैनल खोदकर मिला लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here