सोमवार को 11 बजे CM योगी के ये विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ

0
621

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का पहला मंत्रिपरिषद विस्तार सोमवार को होगा। इस विस्तार में आधा दर्जन से अधिक नए चेहरे योगी मंत्रिपरिषद में शामिल हो सकते हैं। राजभवन के प्रवक्ता ने रविवार देर शाम बताया कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राजभवन के गांधी सभागार में पूर्वाह्न 11 बजे नए मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। राजभवन में शपथ ग्रहण की तैयारियां शाम से प्रारम्भ हो गयी हैं और शपथ ग्रहण करने वाले विधायकों को फोन से सूचित भी किया जा रहा है।
ये बनेंगे मंत्री
भाजपा सूत्रों के अनुसार योगी मंत्रिपरिषद के पहले विस्तार में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह, अशोक कटारिया, दल बहादुर कोरी, सतीश द्विवेदी, ओम कुमार, आगरा से विधायक उदय भान सिंह और अपना दल के एमएलसी आशीष पटेल समेत आधा दर्जन से अधिक लोगों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है।
इनका होगा प्रमोशन
इस विस्तार में स्वतंत्र प्रभार के कुछ मंत्रियों को प्रोन्नति भी मिल सकती है। इनमें डॉ. महेंद्र सिंह और अनिल राजभर का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है। वहीं कुछ ऐसे भी मंत्री हैं जिनके अब तक के कामकाज से मुख्यमंत्री और पार्टी नेतृत्व असंतुष्ट है, उसे मंत्रिपरिषद से बाहर कर संगठन का काम सौंपा जा सकता है। अपेक्षित परिणाम न दे सकने वाले मंत्रियों के विभागों में भी फेरबदल की संभावना है।
17 मंत्री बनाये जाने की संभावना
प्रदेश की योगी सरकार ने करीब ढाई साल पहले जब शपथ ली थी, उस समय कुल 47 मंत्री थे। लोकसभा चुनाव के दौरान तीन मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी, डॉ. एसपी सिंह बघेल और सत्यदेव पचैरी सांसद निर्वाचित हो गये। इसलिए इन लोगों ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। इसके अलावा सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर भी योगी मंत्रिपरिषद से बाहर किए जा चुके हैं। ऐसे में वर्तमान में योगी सरकार में 43 मंत्री हैं, जबकि विधानसभा की संख्या के हिसाब से प्रदेश में 60 मंत्री बन सकते हैं। इसको देखते हुए योगी सरकार में इस समय 17 मंत्री और बनाए जाने की गुंजाइश है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here