श्रावस्ती : डीएम ने बाढ़ प्रभावित गांवों का जाएजा लेकर अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

0
830

श्रावस्ती |संभावित बाढ के मद्देनजर तहसील जमुनहा के अन्तर्गत लक्ष्मनपुर कोठी बैराज पहुंचकर जलस्तर का जिलाधिकारी ओ0पी0 आर्य ने जायजा लिया। इस दौरान राप्ती नदी का जलस्तर रविवार को अपरान्ह 03:00 बजे 127.850 मीटर पहुंच गया है जबकि खतरे का निशान 127.700 मीटर है। बैराज पर ड्यूटी कर रहे अधिकारियों/कर्मचारियों से भी जिलाधिकारी ने बात की तथा बैराज पर घटते बढ़ते जलस्तर पर पैनी नजर रखकर पल पल पर रिपोर्ट देते रहने का निर्देश दिया। तत्पश्चात राप्ती बैराज से वीरपुर लौकिहा गजोबरी, सर्रा गांव के पास बनी पुलिया के पास रोड क्षतिग्रस्त हो रही है सहायक अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को युद्धस्तर पर कार्य कराकर प्रत्येक दशा में दुरूस्त कराने का निर्देश दिया।
इसके बाद जिलाधिकारी बाढ़ से प्रभावित ग्राम सभा जोगिया का मजरा नरयनापुर का मोटर बोट के माध्यम से पहुंच कर लोगों का कुशल क्षेम जाना। वंही पर उपस्थित लेखपाल सुनील मिश्रा से गांव की आबादी के बारे में जानकारी ली, लेखपाल द्वारा अवगत कराया गया कि इस मजरे में लगभग 800 लोग हैं। जिलाधिकारी ने सभी परिवारों को खाना तथा शुद्ध पीने के पानी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। एन0डी0आर0एफ0 टीम के कांस्टेबल राम अनन्त को रात्रि में रूकने हेतु निर्देशित किया। वंहा पर घूम रहे बच्चों से विद्यालय में प्रवेश के बारे में जानकारी ली जिस पर ग्रामवासियों ने कहा कि यंहा के बच्चे स्कूल बहुत कम जाते है जिस पर जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को कैम्प लगाकर बच्चों का शत-प्रतिशत नामाकंन कराने का निर्देश दिया तथा वंहा के लोगों को स्कूल भेजने हेतु जागरूक भी करें।
इसके बाद जिलाधिकारी ने बाढ़ से प्रभावित ग्राम सभा सर्रा का मजरा उत्तमापुर का निरीक्षण किया।
वंही पर उपस्थित लेखपाल सुरेश खन्ना को निर्देश दिया कि बाढ़ से प्रभावित सभी परिवारों के लोगों को खाने की व्यवस्था दुरूस्त रखें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।जिलाधिकारी ने जनपद वासियों को आश्वस्त किया कि सम्भावित बाढ़ आने पर राहत और बचाव के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है इसके लिए सभी तैयारियां युद्धस्तर पर पूरी कर ली गई है, जनपद वासियों से धैर्य रखने और किसी भी अपुष्ट अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है।निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी योगानन्द पाण्डेय, उपजिलाधिकारी जमुनहा माया शंकर यादव, तहसीलदार जमुनहा, नायब तहसीलदार जानकी प्रसाद शुक्ला, एन0डी0आर0एफ0 के दिनकर त्रिपाठी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here