प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों की गुणवत्ता व डेलीवरी सिस्टम में सुधार लाया जाय: मंत्री

0
643

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत स्थापित किये जाने वाले सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालयों को शीघ्रातिशीघ्र प्रारम्भ किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने बी0आर0डी0 मेडिकल कालेज, गोरखपुर में 150 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किये गये 200 शैय्यायुक्त सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय में 05 विभागों न्यूरो सर्जरी, कार्डियोलाॅजी, नेफ्रोलाॅजी, न्यूरो सर्जरी एवं यूरो सर्जरी में ओ0पी0डी0, आई0पी0डी0 एवं आपरेशन थियेटर को इसी माह से सुचारू रूप से क्रियाशील किये जाने के निर्देश दिये।
चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में चिकित्सा शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता में विशेष सुधार करने एवं मेडिकल कालेजों में आने वाले मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधायें उपलब्ध कराये जाने के लिये विशेष प्रयास किये जायें।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने एम0एल0बी0 मेडिकल कालेज, झाॅंसी में 150 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किये जाने वाले 246 शैययायुक्त सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय में 06 विभागों प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, कार्डियोलाॅजी, यूरोलाॅजी, न्यूरोलाॅजी एवं नेफ्रोलाॅजी में ओ0पी0डी0, आई0पी0डी0 एवं आपरेशन थियेटर को माह सितम्बर, 2019 में ही सुचारू रूप से क्रियाशील किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने एल0एल0आर0एम0 मेडिकल कालेज, मेरठ में 150 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किये जाने वाले 200 शैय्यायुक्त सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय में 04 विभागों न्यूरो सर्जरी, पीडियाट्रिक सर्जरी, प्लास्टिक एण्ड रिकन्स्ट्रक्शन सर्जरी एवं रेडियोथेरेपी में ओ0पी0डी0, आई0पी0डी0 एवं आपरेशन थियेटर को माह अगस्त, 2019 में ही सुचारू रूप से क्रियाशील किये जाने के निर्देश दिये।
श्री टंडन ने एम0एल0एन0 मेडिकल कालेज, प्रयागराज में रू0 150 करोड की लागत से स्थापित किये जाने वाले 200 शैययायुक्त सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय में 08 विभागों न्यूरो सर्जरी, यूरोलाॅजी, सर्जिकल आंकोलाॅजी, न्यूरोलाॅजी, प्लास्टिक एण्ड रिकन्स्ट्रक्शन सर्जरी, कार्डियो थोरेसिक वैस्कुलर सर्जरी, इण्डोक्रायनोलाॅजी एवं नेफ्रोलाॅजी में ओ0पी0डी0, आई0पी0डी0 एवं आपरेशन थियेटर को माह सितम्बर, 2019 से प्रारम्भ किये जाने के लिये आवश्यक फैकल्टी सदस्यों, पैरामेडिकल स्टाॅफ एवं नर्सिंग स्टाफ की तैनाती तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थायें करने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त उन्होंने मेडिकल कालेज, आगरा एवं कानपुर में 250 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हो रहे सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालयों का निर्माण कार्य माह अगस्त, 2020 तक पूर्ण कर लिये जाने के निर्देश दिये।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने यह भी निर्देश दिये कि उक्त के सम्बन्ध में एक कार्ययोजना बनाकर इनके शीघ्रातिशीघ्र संचालन हेतु आवश्यक सुविधायें एवं मानव संसाधन की तैनाती सम्बन्धी समस्त व्यवस्थायें समयान्तर्गत पूर्ण की जाये। उन्होंने प्रदेश के सभी 06 राजकीय मेडिकल कालेजों यथा कानपुर, झाॅंसी, मेरठ, गोरखपुर, प्रयागराज एवं आगरा में ई-हास्पिटल प्रणाली को ओ0पी0डी0 एवं आई0पी0डी0 के अतिरिक्त फार्मेसी एवं डायग्नोस्टिक सेवाओं से भी जोडे जाने के निर्देश दिये, जिससे पूर्ण पारदर्शी तरीके से मरीजों को उपचार एवं औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाना सम्भव हो सके।
श्री टंडन ने आयुष्मान भारत योजना की कम प्रगति पर चिंता व्यक्त करते हुये प्रदेश के समस्त मेडिकल कालेजों में इसे सुचारू रूप से लागू किये जाने के निर्देश दिये ताकि चिकित्सालय में उपचार हेतु आने वाले निर्धन मरीजों को इस योजना का लाभ भलीभाॅंति दिलाया जाना सम्भव हो सके। इसके लिये मंत्री जी द्वारा आयुष्मान मित्रों की भी समुचित संख्या में उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही इस महत्वाकांक्षी एवं जनकल्याणकारी योजना के अन्तर्गत मरीजों को निःशुल्क उपचार दिये जाने के लिये व्यापक प्रचार-प्रसार की व्यवस्था भी किये जाने के निर्देश दिये गये। उन्होंने समस्त प्रधानाचार्यों से दैनिक आधार पर मेडिकल कालेजों में संचालित समस्त योजनाओं का सतत अनुश्रवण किये जाने के भी निर्देश दिये।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस शैक्षणिक सत्र से एम0बी0बी0एस0 प्रथम वर्ष के समस्त छात्रों को एक माह का विशेष फाउण्डेशन कोर्स कराया जायेगा, जिसके अन्तर्गत उन्हें प्रोफेशनल इथिक्स, स्ट्रेस मैनेजमेण्ट, कम्यूनिकेशन, कम्प्यूटर स्किल, अंग्रेजी एवं स्थानीय भाषा का ज्ञान, योग, विभिन्न प्रकार की क्रीड़ा गतिविधियाॅं, सांस्कृतिक एवं सामाजिक गतिविधियों से जोड़ा जायेगा। इस प्रकार के कोर्स का समावेश एम0बी0बी0एस0 कोर्स के अध्ययन में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास की दृष्टि से अत्यन्त आवश्यक माना गया। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज, मेरठ, झाॅंसी, कानपुर, आगरा, गोरखपुर एवं प्रयागराज में बर्न यूनिट की सुविधायें प्रारम्भ किये जाने हेतु समस्त प्रधानाचार्यों को निर्माण संस्थाओं से समन्वय स्थापित करने के साथ ही सतत अनुश्रवण करते हुये एक वर्ष के अन्तर्गत समस्त निर्माण कार्यों को पूर्ण कराते हुये एतदर्थ आवश्यक उपकरण एवं मानव संसाधन की व्यवस्था करते हुये प्रारम्भ किये जाने के निर्देश दिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here