CBSE 12th Result : यूपी की इस बेटी ने किया नाम रोशन,देश में पहला स्थान, जानें कौन है टॉप थ्री…

1
864

दिल्ली। नोएडा की रक्षा गोपाल ने सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में टॉप किया है। उनके 99.6 प्रतिशत अंक आए हैं। अपनी सफलता का श्रेय रक्षा ने अपनी मां रंजनी गोपाल को दिया है। रक्षा ने 10वीं कक्षा में भी 10 सीजीपीए हासिल किया था।  एमिटी की छात्रा रक्षा गोपाल परिवार के साथ सेक्टर-61 रॉयल टावर में रहती हैं। उनके पिता गोपाल श्रीवासन हैं और वह गुजरात पेट्रोलियम कॉपोरेशन में सीएफओ हैं। मां रंजनी गोपाल गृहणी हैं। उनकी बड़ी बहन प्रेरणा गोपाल हैं  जो इस समय बीएससी थर्ड ईयर में हैं। रक्षा ने बताया कि वह रोज सुबह के समय चार से पांच घंटे पड़ती थीं।

 देखें मार्क्सशीट -रक्षा गोपाल


रक्षा के सिर्फ 2 नंबर से चूकीं 100% मार्क्स

सब्जेक्ट
मैक्सिमम मार्क्स स्कोर
इंग्लिश 100 100
हिस्ट्री 100 99
पॉलिटिकल साइंस 100 100
इकोनॉमिक्स 100 100
साइकोलॉजी 100 99
टोटल 500 498




सेक्टर-44 एमिटी की छात्रा रक्षा गोपाल ने सीबीएसई की 12वीं परीक्षा में ऑल इंडिया आर्ट फिर स्कूल जाने के लिए तैयार होती हैं। दोपहर बाद स्कूल से आकर कुछ देर आराम करती हैं और शाम के वक्त थोड़ा बहुत खेलने के बाद फिर अपनी पढ़ाई में जुट जाती हैं। रोजाना औसतन छह से आठ घंटे पढ़ाई करना ही उनकी समफलता का मूलमंत्र है। उन्होंने कहा कि यह सफलता उनकी नहीं बल्कि उनकी मां की सफलता है। मां ही हैं जो उनके हर एक चीज का विशेष ध्यान रखती हैं।

रक्षा को मिले 99.6 फीसदी अंक (नोएडा, यूपी), परिवार के साथ एक छवि

क्या बोलीं रक्षा?
– रक्षा ने कहा, “मुझे तो अभी भी अपने रिजल्ट पर यकीन नहीं हो रहा। बस इतना सोचा था कि एग्जाम में अच्छा करना है। टॉप करने का तो सोचा ही नहीं था।”
– एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, “जोे बच्चे कामयाब हुए हैं, उनको बहुत बधाई। जिनको सफलता नहीं मिली, उनको निराश होने की जरूरत नहीं है।”

रक्षा पर कभी पढ़ने का नहीं बनाया दबाव
रक्षा गोपाल के पिता गोपाल श्रीनिवासन, गुजरात स्‍टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन में चीफ फाइनेंस ऑफिसर हैं। उनका कहना है कि अगर बच्चों के अच्छे नंबर चाहते हैं तो दबाव देकर पढ़ाई करने के लिए विवश नहीं करें। उन्होंने कहा कि मैंने रक्षा पर कभी भी किसी चीज की पाबंदी नहीं लगाई। जब कभी भी बच्चों ने हॉलीडे का टूर बनाया हम तुरंत उनके साथ चल दिए। मेरा मानना है कि अगर आप किसी काम को दबाव में कराते हैं तो वह काम अच्छा होने के बजाय खराब हो जाता है। मैं ये नहीं कहता कि बच्चों को पढ़ाई करने के लिए बोले नहीं लेकिन किसी विशेष विषय का चुनाव करने या फिर हर समय कॉपी और किताब लेकर बैठे रहने के लिए भी दबाव नहीं बनाएं

कभी किसी भी चीज की जिद्द नहीं की
सीबीएसई टॉपर रक्षा गोपाल मां रजनी गोपाल हाउसवाइफ हैं। उनका कहना है कि उनकी बेटी ने आप अपनी सफलता से ये साबित कर दिया कि लड़कियां चाहें तो कुछ भी कर सकती हैं। उनका कहना है कि रक्षा ने उनसे कभी किसी चीज की जिद्द नहीं की। मैंने अपनी दोनों बेटियों को यही सिखाया है कि वह इतना पढ़ें कि देश का नाम दुनिया के सामने रोशन कर सकें।

बिना ट्यूशन छू लिया आसमां
सीबीएसई की 12वीं परीक्षा में टॉप करने वाली एमेटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा रक्षा गोपाल ने यह मुकाम अपने बलबूते ही हासिल किया है। रक्षा ने 12वीं की पढ़ाई बिना किसी ट्यूशन से की है। रक्षा का कहना है कि वह छह से आठ घंटे ही पढ़ाई करती हैं। रक्षा ने अपनी जिंदगी को अनुशासन में बांध रखा है। वह सुबह जल्दी उठती हैं और पढ़ाई में जुट जाती हैं। उनका कहना है कि सुबह के समय दिमाग पूरी तरह से शांत रहता है इसलिए वह इस समय ज्यादा पढ़ाई का ध्यान देती हैं। रक्षा ने बताया कि स्कूल के अध्यपकों का भी विशेष सहयोग रहा। रक्षा आगे की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीति शास्त्र में करना चाहती हैं। रक्षा में 12वीं कक्षा में इतिहास में 99, राजनीति शास्त्र में 100, मनोविज्ञान में 99, अर्थशास्त्र में 100 व अंग्रेजी में 100 अंक हासिल किए हैं। सभी विशेषाओं की रोज एक से दो घंटे पढ़ाई करती थीं।

CBSE 12th Result : टॉप थ्री…
1-रक्षा को मिले 99.6 फीसदी अंक (नोएडा, यूपी)
2-भूमि सावंत को मिले 99.4 फीसदी अंक (चंडीगढ़)
3-कृति को मिले 99.2 फीसदी अंक (वाराणसी, यूपी)


कृति को मिले 99.2 फीसदी अंक (वाराणसी, यूपी), परिवार के साथ एक छवि

बता दें कि सीबीएसई में पहले और दूसरे स्‍थान पर भी बेटियों ने ही कब्जा किया है और तीसरे स्थान के लिए भी एक बेटी ने अपनी जगह बनाई है, और तो और ये बेटी है काशी की। काशी की बेटी कृति शाह ने 99.2 प्रतिशत अंकों के साथ देश में तीसरा स्‍थान हासिल किया है।

सीबीएसई 12वीं की परीक्षा देने वाले 10 लाख 98 हजार 891 विद्यार्थियों की धड़कनें तो शनिवार से ही तेज हो गई थीं। जैसे तैसे करवटें बदल कर रात गुजारी। लेकिन सुबह परिणाम आने पर उनकी बांछें खिल उठीं। अमेटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा से पढ़ाई करने वाली रक्षा गोपाल सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में टॉप करने वाली छात्रा बन गई। रक्षा को 99.6 फीसदी मार्क्स मिले हैं। दूसरा स्थान मिला चंडीगढ़ की भूमि सावंत को। भूमि को 12वीं बोर्ड की इस परीक्षा में 99.4 फीसदी अंक मिले हैं। तीसरे नंबर पर बनारस की कृति समेत तीन विद्यार्थी हैं। इन तीनों को ही 99.2 प्रतिशत नंबर मिले हैं। इसमें एक काशी की कृति है जिसने अंक तालिका में बनारस और यूपी का नाम रोशन किया।

नहीं टूट पाया 2014 का रिकॉर्ड
इस बार सबकी निगाहें 2014 के रिकॉर्ड पर लगी थीं। 2014 में सार्थक अग्रवाल नाम के छात्र ने 12वीं में 99.6 फीसदी अंक प्राप्त किए थे। लेकिन इस बार भी यह रिकॉर्ड नहीं टूट पाया है। इस बार की टॉपर नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा रक्षा गोपाल 99.6 फीसदी अंक के साथ सार्थक की बराबरी ही कर पाई हैं।

देखें रिजल्ट-
– सीबीएसई के 12th क्लास का रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को बोर्ड की ऑफिशियल साइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाना होगा।
– इसके बाद “Senior School Certificate Examinations (Class 12) Results 2017 (All Regions)” टैब सिलेक्ट करें।
– यहां रोल नंबर और बाकी जानकारियां भरने के बाद रिजल्ट और ग्रेड देखी जा सकती है। चाहें तो इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।
– यह लगातार तीसरा साल है, जब सीबीएसई ने सभी 10 रीजन के रिजल्ड एकसाथ डिक्लियर किए हैं।

– बोर्ड पहले ही कह चुका था कि वह दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले का सम्मान करेगा और इस बार मॉडरेशन पॉलिसी को फॉलो किया जाएगा। बता दें कि इस साल अप्रैल में एचआरडी मिनिस्ट्री की मीटिंग हुई थी, जिसमें इसी साल से इस पॉलिसी को खत्म करने का फैसला किया गया था, लेकिन हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी।

results.nic.in
cbseresults.nic.in
cbse.nic.in
cbse-class-12-board-exam-result-2017-declared-check-it-here


काउंसिललिंग के लिए जारी किया गया टोल फ्री नंबर
– बोर्ड ने एग्जाम में नाकम बच्चे की साइकोलॉजिकल काउंसिलिंग के लिए टोल फ्री नंबर 18000118004 जारी किया है।
– इस नंबर पर सुबह 8 से रात 10 बजे तक 65 काउंसलर स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स से बात करेंगे।
नवोदय स्कूल इस बार भी टॉप पर

स्कूल
रिजल्ट
नवोदय विद्यालय 95.73%
केंद्रीय विद्यालय 94.60%
सरकारी स्कूल 82.29%
प्राइवेट स्कूल 79.27%
रीजन में तिरुवनंतपुरम फिर रहा अव्वल (पिछली बार 97.61% था)

रीजन
टोटल रिजल्ट
तिरुवनंतपुरम 95.62%
चेन्नई 92.6%
दिल्ली 88.37%
अजमेर 84.20%


10 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने दी थी परीक्षा

इस साल 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच आयोजित की गई थीं, जिसमें 10,98,981 छात्रों ने हिस्‍सा लिया था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.82 फीसदी ज्‍यादा थी। देश भर में 10,678 केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार मॉडरेशन पॉलिसी इस बार भी लागू रहेगी।

ये है मॉडरेशन पॉलिसी
इस पॉलिसी के तहत बारहवीं में पेपर टफ आता है तो छात्र आपत्ति जताते हैं, और उन्हें ऐसे सवालों के पूरे अंक दिए जाते हैं। यह पूरे अंक उन छात्रों को दिए जाते हैं, जिन्होंने कॉपी में सवाल को थोड़ा भी हल करने की कोशिश की थी। पेपर में प्रश्न गलत आने पर भी मॉडरेशन पॉलिसी को फॉलो किया जाता है। इसके तहत उस सवाल के पूरे अंक दिए जाते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here